Skip to content
Home » Green Marble, price, strength, durability, in hindi

Green Marble, price, strength, durability, in hindi

green marble price

Green Marble, price, strength, durability, in Hindi

 जब कोई मकान  बनाता है तब मार्बल की बात तो जरूर आती है, और मार्बल में ग्रीन मार्बल का नाम न निकले ऐसा हो ही नहीं सकता. आज हम बात करेंगे  Indian Green Marble  के बारे में, तो आइये जानते की green marble  क्या है? उपयोग क्या है?  कैसे दीखता है? इसकी Price क्या है? कौन कौन से कलर में मिलता है? Green Marble की availibilty कितनी है?

green marble
green marble slab

Description of Greeb Marble In Hindi ग्रीन मार्बल का  विवरण  

Green marble एक natural Indian stone है, जिसे flooring, countertop, wall decoration, window frame, door frame, जैसे  कामों  में भारत में बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. भारत तथा विदेश में Green Marble को  काफी पसंद किया जाता है. Indian green marble  फिटिंग के बाद काफी अच्छा दीखता है.

Uses of Green marble ग्रीन मार्बल का उपयोग 

Marble Flooring  

Green Marble का उपयोग घर बनाते वक़्त काफी जगह किया जाता है, जैसे की आप इसका उपयोग अपने घर के Flooring  में कर सकते है, flooring में इस्तेमाल किये जाने वाला ग्रीन मार्बल आपको टाइल्स के जैसे मिलता है और flooring के लिए ग्रीन मार्बल हमेशा Unpolished ही खरीदना चाहिए, क्योंकी polished marble अगर  flooring के लिए  आप खरीद ते हो तो आपको Price थोड़ी महंगी पड़ सकती है. उदहारण के तौर पर आपने Polished Marble  60  रुपये P /sq. ft. ख़रीदा और फिटिंग के बाद 10 रुपये पोलिश के लिए ज्यादा देना होगा. क्यों की Marble Flooring  Fitting के बाद आपको उसे पोलिश करवाना अनिवार्य है. इसलिए उसका खरचा बढ़ जाता है. और अगर आप Unpolished Green Marble खरीदते है तोवह आपको कम कम 40 रुपये प्रति चौ. ft से अच्छे क्वालिटी का मिल जायेगा और पोलिश के लिए 10 रुपये और जोड़ो तो 50 रुपये का खर्चा हुआ. रही बात फिटिंग की तो उसका खरचा अलग अलग जगह पर अलग अलग है.

Designer Italian Marble for flooring

Window frame, Door Frame

Green Marble  का उपयोग खिड़की और दरवाजे की चौखट या फ्रेम बनाने के काम में भी किया जाता है. ग्रीन मार्बल से बनायीं हुई खिड़किया तथा चौखट बेहत खूबसूरत दिखती है. लेकिन जिस जगह आप इसका उपयोग कर रहे हो वंहा पर यह ध्यान रखना होगा की धुप न आती हो क्योंकि धुप में ग्रीन मार्बल ख़राब हो जाता है. आपने शायद कभी दुकानों पर देखा होगा की Green Marble  को ढक कर या छांव में रखा जाता है. 

green marble price
green marble

For Kitchen 

ग्रीन मार्बल को Kitchen Countertop के लिए भारत में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता था. जी हाँ, अब कम किया जाता है. दरसल शुरवात में यह किचन में अच्छा लगता है लेकिन एक या दो साल बाद Green  Marble  Color फीका पड़ जाता है. और किचन में इस्तमाल किये जाने वाले oily food , आयल, या निम्बू(लेमन) के दाग यह पकडे रहता है. जिस वजह से यह मार्बल ख़राब हो जाता है. इसलिए किचन के लिए इसकी Demand काम ह गयी. 

Green  Marble Stair   टप्पे सीढ़ियों में ग्रीन मार्बल का उपयोग 

ग्रीन मार्बल का उपयोग सीढ़ियों में चार चाँद लगा देता है इसके high glossy के वजह से यह अच्छा दीखता है. सीढ़ियों का इस्तेमाल हमेशा होता है तो इसकी चमक बानी रहती है. ग्रीन मार्बल के टप्पे घर के अंदर वाले सीढ़ियों में लगवाएँ अगर धुप या काम इस्तेमाल होने वाले जगह पर लगवांयेंगे तो मार्बल फीका पड सकता है. 

Specifications of Green Marble 

Advantages Of green marble ग्रीन मार्बल के फायदे 

  1. इसका रंग हरा होता है. 
  2.  Green Marble Hard Material है. 
  3. घर के अंदर वाले हिस्से में इसका रंग  पड़ता।
  4. flooring में अधिक उपयोगी।
  5. आर्थिक दृष्टीकोण से बजेट में बैठनेवाला।
  6. Long Durability. 
  7. बड़ी साइज में मिल जाता है. 

Disadvantages Of Green Marble 

  1. धुप में ग्रीन मार्बल का रंग फीका पड़ता है. 
  2. घर के बाहरी हिस्से में इसका इस्तेमाल करे तो यह जल्दी ख़राब दिखने लगता है. 
  3. इसपर इपोक्सी पोलिश होने के वजह से  कलर शुरुवात में अच्छा और बाद में फीका  है. 
  4. अगर इसमें लाइन्स दिख रही हो तो टूटने के सम्भावना अफिक होती है. 
  5. इसका रेगुलर Thickness 15-16 mm आता है जो की काफी कम है. 

Price Of Green Marble ग्रीन मार्बल की कीमत 

राजस्थान में आप ग्रीन मार्बल खरीदते है हो तो आपको यह 40 से 45 रुपये प्रति स्के फिट अच्छे कॉलिटी का मिल जायेगा तथा बाहरी राज्यों में दुरी अनुसार ट्रांसपोर्ट चार्ज बढ़कर इसकी कीमत बढ़ जाती है. जैसे की महाराष्ट्र में अच्छे क्वालिटी का ग्रीन मार्बल आपको 60 से 65 रुपये में मिल जायेगा. हलाकि राजस्थान में आपको इससे सस्ता भी मिलेगा लेकिन सस्ते मटेरियल में हमेशा कुछ न कुछ कमी होती है. 

Types of Green Marble ग्रीन मार्बल के प्रकार 

  1. Dark Green Marble- गहरे हरे रंग का होता है 
  2. Spider Green Marble- मकड़ी केजाल जैसा इसका background होता है. 
  3. Onyx Green Marble- लाइट ग्रीन में डार्क ग्रीन लाइन्स होती है. 
  4. Rainforest Green Marble- छोटी छोटी नालिया जिस तरह जंगल में बहती है उस तरह यह दिकता है. 
  5. Baroda Green Marble- प्लेन ग्रीन होता है. 

Production Of Green Marble ग्रीन मार्बल का उत्पादन 

ग्रीन मार्बल का उत्पादन या Production राजस्थान में होता है. इसकी सबसे बड़ी खदाने राजस्थान के किसनगढ़ और उदयपुर में है.

Availability Of  Green  Marble ग्रीन मार्बल की उपलब्धता  

ग्रीन मार्बल की avalability काफी ज्यादा है, भरी मात्रा में उत्पादन होने के वजह से यह बड़ी क्वांटिटी भारत के किसी भी कोने में आप खरीद सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *