Skip to content
Home » Motor pani nahi utha rahi तो करे ये काम

Motor pani nahi utha rahi तो करे ये काम

motor pani nahi utha rahi

Motor pani nahi utha rahi तो बस करे ये काम। आमतौर मोटर पंप सभी घरों में पाया जाता है। Motor पम्पस कई तरह के होते है। जैसे Submersible Motor pump, पानी के बहार वाली मोटर पंप इत्यादि। लेकिन कभी कभी ये motor pani nahi uthate तो आपको इलेक्ट्रीशियन को बुलाने की नौबत आ जाती है। और ऐसे छोटे-छोटे काम के लिए इलेक्ट्रीशियन आपसे पैसे भी ज्यादा ले लेता है। इस प्रॉब्लम के सलूशन के लिए आप निचे दिए गए टिप्स अपना सकते है। तो buildymaterial की इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े।

मोटर की जाँच करले

मोटर की जाँच के लिए आपको मोटर पानी से बहार निकलकर ये सुनिचित करे की मोटर चल रही हो, अगर मोटर नहीं चल रही तो ये देखे ले कही कोई तार या वायर टूटी न हो। अगर तार या वायर सही है तो हो सकता है मोटर के स्टार्टर में कोई तकनिकी खराबी आयी हो। स्टार्टर में खराबी आने पर हमारी सलाह है की आप किसी एक्सपर्ट की मदद ले क्यों की, इसमें खतरा हो सकता है। हमारी कर पोस्ट देखें

फुटबॉल में से पानी लीक हो सकता है

अगर सबकुछ सही है और स्टार्टर, मोटर पंप सही चल रहा है और फिर भी Motor pani nahi utha rahi तो निचे बताये हुए कुछ पॉइंट्स को भी देख ले।आपकी मोटर पानी के बहार वाली हो, तो हो सकता है पाइप के फुटबॉल में से पानी लीक होकर बाहर निकला हो, जिससे मोटर पानी नहीं खिंच पा रही। इसके लिए आप अपने मोटर पंप के फुटबॉल यानि पानी में डूबा हुआ पाइप का हिस्सा बहार निकाले और उस पाइप में पानी भरकर वापिस पानी में दाल दे। और पंप को चालू करे। इससे पानी आजायेगा।

ख़राब हेड: अगर मोटर का हेड ख़राब है तो पानी नहीं आता। इसके लिए आपको नया हेड डलवाना होगा। अगर अचानक से मोटर पानी उठाना बंद करदे तो 90 प्रतिशत चांस यही है के मोटर का हेड ख़राब नहीं हुआ है। अगर लम्बे समय से मोटर का पानी उठाना कम हो रहा हो तो हेड का प्रॉब्लम हो सकता है।

पाइप का लीकेज होना: अगर पाइप कही से ज्यादा लीकेज है तो पानी आने की सम्भावना कम हो जाती है। खसतौर, जब पानी ऊपरी मंज़िल या चढ़ाई वाले स्थान पे पहुंचना हो। इसका दूसरा कारन है फुटबॉल या Gatewall या return wall वाली पाइप में कोई छोटासा लीकेज होना। जिससे पानी बिलकुल नहीं आ पाता। इसके लिए आप फुटबॉल बदल दे।

अगर आप मोटर के पानी न उठाने के बारे में और जानना चाहते हैं तो इस वीडियो को देख ले

पुराणी मोटर

ज्यादा पुराणी मोटर भी कम पानी उठा सकती है। क्यों की मोटर पुराणी होने के साथ उसकी रफ़्तार धीमी होने के चांस बढ़ जाते है जिससे कम पानी उठती है। अगर आपकी मोटर काफी पुराणी है, तो बदल दे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *